डिजी सक्षम कार्यक्रम

डिजी सक्षम ( Digi Saksham ) कार्यक्रम लांच

हाल ही में केंद्रीय श्रम मंत्री भूपेंद्र यादव ने डिजिटल कौशल कार्यक्रम “डिजी सक्षम” को लॉन्च किया है । यह कार्यक्रम युवाओं की रोजगार क्षमता को बढ़ाने और बेरोजगार युवाओं को प्रशिक्षित करने पर केंद्रित है ।

“डिजी सक्षम” कार्यक्रम श्रम मंत्रालय और माइक्रोसॉफ्ट इंडिया की संयुक्त पहल है । इस कार्यक्रम के तहत पहले वर्ष में 3 लाख से अधिक युवाओं को कंप्यूटिंग, डिजिटल कौशल का मुक्त प्रशिक्षण दिया जाएगा ।

नौकरी चाहने वाले युवा राष्ट्रीय करियर सेवा (NCS) पोर्टल के माध्यम से प्रशिक्षण प्राप्त कर सकते हैं । यह पहल वंचित समुदायों के अर्द्धशहरी बेरोजगारों और कोविड के कारण नौकरी खो चुके लोगों को प्राथमिकता देती है ।

इस पहल के तीन प्रकार के प्रशिक्षण शामिल है –
(१) डिजिटल स्किल्स सेल्फ पेस लर्निंग
(२) VILT मोड ट्रेनिंग (वर्चुअल इंस्ट्रक्टर के नेतृत्व में )
(३) ILT मोड ट्रेनिंग (इंस्ट्रक्टर के नेतृत्व में )

आईएलटी प्रशिक्षण (व्यक्तिगत ) देशभर में एससी/ एसटी के लिए मॉडल कैरियर केंद्रों और राष्ट्रीय कैरियर सेवा केंद्रों (NCSC) में आयोजित किया जाएगा ।

इस पहल के माध्यम से राष्ट्रीय कैरियर सेवा पोर्टल पर पंजीकरण कराने वाले लगभग 1 करोड से अधिक नौकरी चाहने वाले युवा जावा स्क्रिप्ट, डेटा विजुलाइजेशन, एडवांस एक्सल, पावर बीआई, एचटीएमएल, प्रोग्रामिंग लैंग्वेज, सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट फंडामेंटल्स, कोडिंग जैसे क्षेत्रों में प्रशिक्षण प्राप्त करने में सक्षम होंगे ।

इस कार्यक्रम को आगा खान रूरल सपोर्ट प्रोग्राम इंडिया ( AKRSP-I) द्वारा फील्ड में लागू किया जाएगा ।

Leave a Reply

Scroll to Top