आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन

पीएम नरेंद्र मोदी ने किया “आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन” का शुभारंभ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी में “आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन” का शुभारंभ किया । इस मौके पर उन्होंने कहा कि अब आधार कार्ड की तरह सबकी यूनिक हेल्थ आईडी होगी ।

उन्होंने कहा बीते 7 वर्षों में देश के स्वास्थ्य सुविधाओं को मजबूत करने का जो अभियान चल रहा है आज से एक नए चरण में प्रवेश कर रहा है । ये मिशन के तहत देश के गरीब और मध्यम वर्ग के इलाज में होने वाली दिक्कतों को दूर करने में बहुत बड़ी भूमिका निभाएगा ।

3 साल पहले पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जयंती पर आयुष्मान भारत योजना लागू की गई थी । 27 सितंबर 2021 से देश भर में आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन शुरू हो रहा है ।

इस मिशन का लक्ष्य देश के प्रत्येक नागरिक का यूनिक हेल्थ कार्ड बनाना है । यह कार्ड पूरी तरह से डिजिटल होगा जो देखने में आधार कार्ड की तरह ही होगा । इस कार्ड पर आपको एक यूनिक नंबर मिलेगा, जैसा कि आधार कार्ड में होता है । इस नंबर के द्वारा व्यक्ति की पहचान कर ली जाएगी, जिससे स्वास्थ्य सेवाओं में और आसानी हो पाएगी । इस नंबर के जरिए डॉक्टर के पास भी लोगों का पूरा रिकॉर्ड रहेगा ।

केंद्र सरकार के मुताबिक , PM-DHM स्वास्थ्य संबंधी व्यक्तिगत जानकारी की सुरक्षा, गोपनीयता और निजता को सुनिश्चित करते हुए सूचनाओं का एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म तैयार करेगा ।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 अगस्त 2020 को लाल किले से राष्ट्रीय डिजिटल स्वास्थ्य अभियान की 6 केंद्र शासित प्रदेशों में पायलट परियोजना की घोषणा की थी ।

Leave a Reply

Scroll to Top