पहले राष्ट्रीय समुद्री सुरक्षा समन्वयक

भारत के पहले राष्ट्रीय समुद्री सुरक्षा समन्वयक कौन है 2022?

केंद्र सरकार द्वारा एक महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए सेवानिवृत्त वाइस एडमिरल जी अशोक कुमार को भारत का पहला राष्ट्रीय समुद्री सुरक्षा समन्वयक ( National Maritime Security Co-ordinator – NMSC) फरवरी 2022 में नियुक्त किया गया है ।

जी अशोक कुमार की नियुक्ति को 14 साल पहले हुए 26/11 के मुंबई हमले के बाद अपनी समुद्री सुरक्षा को मजबूत करने के लिए सरकार के लगातार प्रयासों के रूप में देखा जा रहा है ।

जी अशोक कुमार :-

➡ अमरावती नगर के सैनिक स्कूल और पुणे में खड़कवासला स्थित राष्ट्रीय रक्षा अकादमी के पूर्व छात्र वाइस एडमिरल जी अशोक कुमार 1 जुलाई 1982 में भारतीय सेना की एक्जेक्यूटिव शाखा में शामिल हुए थे ।

➡ उन्होंने 30 जनवरी 2019 को नौसेना वाइस चीफ का पदभार संभाला था ।

➡ 39 साल सेवा देने के बाद वह 31 जुलाई 2021 को रिटायर हो गए थे ।

राष्ट्रीय समुद्री सुरक्षा समन्वयक (NMSC)

➡ NMSC राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल की अध्यक्षता में ‘राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद सचिवालय’ के समन्वय में काम करेगा ।

➡ NMSC को भारतीय नौसेना, तटरक्षक बल , तटीय और समुद्री सुरक्षा में शामिल सुरक्षा एजेंसियों और 13 तटीय राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के बीच समन्वय का काम सौंपा गया है ।

➡ यह समुद्री क्षेत्र में एकजुट नीतियों और योजनाओं को भी सुनिश्चित करेगा , जिसमें प्रौद्योगिकी क्षेत्र भी शामिल है । इसके साथ ही यह सेना और सिविल एजेंसियों के बीच इंटरफ़ेस के तौर पर भी काम करेगा ।

Leave a Reply