राष्ट्रीय जल पुरस्कार 2020

राष्ट्रीय जल पुरस्कार 2020 (National Water Awards 2020) : डेली करंट अफेयर्स

केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने शुक्रवार को घोषणा की कि 2020 के लिए जल संरक्षण (राष्ट्रीय जल पुरस्कार 2020) के प्रयासों में उत्तर प्रदेश को सर्वश्रेष्ठ राज्य का दर्जा दिया गया है । जल शक्ति मंत्रालय ने जल संरक्षण की दिशा में कार्य और प्रयासों के लिए राजस्थान और तमिलनाडु को दूसरे और तीसरे स्थान से सम्मानित किया ।

  • उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर को उत्तरी क्षेत्र में सर्वश्रेष्ठ जिला का पुरस्कार मिला, उसके बाद पंजाब में शहीद भगत सिंह नगर को दूसरा पुरस्कार मिला ।
  • दक्षिण में केरल में तिरुवंतपुरम को सर्वश्रेष्ठ जिले का पुरस्कार दिया गया और उसके बाद आंध्रप्रदेश में कडप्पा को यह पुरस्कार मिला ।
  • बिहार में पूर्वी चंपारण और झारखंड में गोड्डा को पूर्वी क्षेत्र के जिलों में पहला और दूसरा स्थान दिया गया ।
  • मध्य प्रदेश में इंदौर को पश्चिमी क्षेत्र में पहला स्थान मिला । गुजरात के वडोदरा और राजस्थान के बांसवाड़ा ने संयुक्त रूप से दूसरा स्थान हासिल किया ।
  • उत्तर पूर्वी क्षेत्र में असम में गोलपारा और अरुणाचल प्रदेश में सियांग को उनके जल सरक्षण प्रयासों के लिए मान्यता दी गई थी ।

जल शक्ति मंत्रालय ने संरक्षण की दिशा में राज्यों, संगठनों, संस्थाओं, जिला पंचायतों और व्यक्तियों द्वारा किए गए जल संरक्षण की दिशा में किए गए कार्यों और प्रबंधन के लिए इन पुरस्कारों की घोषणा की है । इस साल राष्ट्रीय जल पुरस्कार का तीसरा संस्करण है । इन पुरस्कारों में 11 विभिन्न- विभिन्न श्रेणियों में 57 पुरस्कार दिए गए –

राष्ट्रीय जल पुरस्कार 2020 की सूची ( National Water Awards 2020 Winner list in Hindi)

सर्वश्रेष्ठ राज्य श्रेणी :-

🔸पहला स्थान – उत्तर प्रदेश
🔸दूसरा स्थान – राजस्थान
🔸तीसरा स्थान – तमिलनाडु

सर्वश्रेष्ठ जिला श्रेणी :-
(क) उत्तरी क्षेत्र – मुजफ्फरनगर (उत्तर प्रदेश ),शहीद भगत सिंह नगर (पंजाब )
(ख) पूर्वी क्षेत्र – पूर्वी चंपारण (बिहार ), गोड्डा (झारखंड )
(ग) दक्षिण क्षेत्र – तिरुवनंतपुरम (केरल ),कडप्पा (आंध्र प्रदेश )
(घ) पश्चिम क्षेत्र – इंदौर (मध्य प्रदेश ), वडोदरा व बांसवाड़ा (संयुक्त रूप से दूसरा स्थान )

Leave a Reply