मुख्यमंत्री बागवानी बीमा योजना

हरियाणा सरकार ने “मुख्यमंत्री बागवानी बीमा योजना” लागू करने की मंजूरी दी

हरियाणा सरकार ने बागवानी फसलों को उगाने वाले किसानों को “मुख्यमंत्री बागवानी बीमा योजना” की मंजूरी दे दी है । हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर की अध्यक्षता में हरियाणा मंत्रिमंडल की बैठक में इस बारे में निर्णय लिया गया ।

ये योजना बागवानी फसलों को उगाने वाले किसानों को प्रतिकूल मौसम और प्राकृतिक आपदा के कारण होने वाली फसल नुकसान की क्षतिपूर्ति के आश्वासन पर आधारित है । बागवानी किसानों को विभिन्न कारणों से भारी वित्तीय नुकसान उठाना पड़ता है । फसलों में बीमारी लगने, असमय वर्षा, तूफान, सूखा और तापमान बढ़ने जैसी आपदाओं से उन्हें नुकसान उठाना पड़ता है ।

इस योजना के तहत 21 सब्जियों,फल और मसालों की फसलों को इस योजना के तहत सुरक्षा कवर उपलब्ध होगा । बीमा योजना के तहत किसानों को सब्जियों और मसालों की फसल के लिए ₹750 और फल की फसल के लिए 1000 रुपए का मूल्य भुगतान करना होगा,इसके एवज में उन्हें क्रमश ₹30000 और ₹40000 का बीमा आश्वासन दिया जाएगा ।

योजना के तहत बीमा दावे का निपटारा करने के लिए सर्वे किया जाएगा जिसके तहत फसल नुकसान को चार श्रेणियों में बांटा जाएगा – 25%, 50%, 75% और 100% ।

फसल बीमा योजना का पंजीकरण –
किसानों को योजनाओं को अपनाने के लिए “मेरी फसल मेरा ब्योरा” पोर्टल में अपनी फसल और क्षेत्र का ब्यौरा देते हुये पंजीकरण कराना होगा ।

Leave a Reply

Scroll to Top