10 January 2023 Current Affairs in Hindi

10 January 2023 Current Affairs in Hindi : देखिए 10 जनवरी 2023 के टॉप 5 करेंट अफेयर्स

आज हम डेली करंट अफेयर्स में ” 10 January 2023 Current Affairs in Hindi ” की बात करेंगे जो आपके आने वाले एग्जाम में इनमें से प्रश्न पूछे जाएंगे ।

Daily Current Affairs 10 January 2023 in Hindi

गुजरात में अंतरराष्ट्रीय पतंग उत्सव शुरू

गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने रविवार को यहाँ जी-20 की थीम’ यह धरती, एक परिवार, एक भविष्य’ पर आधारित अंतरराष्ट्रीय पतंग महोत्सव 2023 का उद्घाटन किया । इसमें 68 देशों के करीब 125 पंतगबाजों ने हिस्सा लिया ।

इंडो बांग्ला फ्रेंडशिप पाइपलाइन अगले महीने से हो जाएगी शुरू

भारत और बांग्लादेश की महत्वकांक्षी इंडो बांग्ला फ्रेंडशिप पाइपलाइन परियोजना (IBFPL) अगले महीने से शुरू हो जाएगी । इस पाइपलाइन का संचालन शुरू होने से दोनों देशों की ऊर्जा जरूरतों को पूरा करने में मदद मिलेगी ।

IBFPL परियोजना की लागत 377 करोड़ रुपए हैं । यह परियोजना पश्चिम बंगाल के सिलीगुड़ी को बांग्लादेश के पार्बतीपुर डिपो को जोड़ेगी । 130 किलोमीटर लंबी पाइप लाइन का शिलान्यास सितंबर 2018 को किया गया था , जिसमें पीएम मोदी और बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना ने वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिए शिरकत की थी ।

केरल देश का पहला पूरी तरह से डिजिटल बैंकिंग वाला राज्य बना

मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने शनिवार को केरल को पूरी तरह से डिजिटल बैंकिंग लागू करने वाला देश का पहला राज्य घोषित किया । केरल राज्य के सभी जिलों में कम से कम एक बचत और चालू खाते को डिजिटाइज करने वाला पहला राज्य हैं ।

सुरिंदर चावला को पेटीएम बैंक का MD&CEO नियुक्त किया

भुगतान बैंक पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (PPBL) ने सुरिंदर चावला को अपना प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यपालक अधिकारी (MD&CEO) नियुक्त किया है ।

अनहत सिंह ने जीता ब्रिटिश जूनियर स्क्वैश टूर्नामेंट

भारत की अनहत सिंह ने ब्रिटिश जूनियर ओपन में गर्ल्स U-15 स्क्वैश खिताब जीता है । उन्होंने फाइनल में मिस्र की सोहेला हाजेम को 3-1 से हराया । यह खिताब जीतने वाली भारत की दूसरी स्क्वैश खिलाड़ी बन गई है ।

Leave a Reply