11 December 2022 Current Affairs in Hindi

11 December 2022 Current Affairs in Hindi । 11 दिसंबर 2022 करंट अफेयर्स

आज हम डेली करंट अफेयर्स में ” 11 December 2022 Current Affairs in Hindi ” की बात करेंगे जो आपके आने वाले एग्जाम में इनमें से प्रश्न पूछे जाएंगे ।

Daily Current Affairs 11 December 2022 in Hindi

Today Current Affairs 11 December 2022 in Hindi

विश्व पर्वत दिवस : 11 दिसंबर 2022

हर साल 11 दिसंबर को पहाड़ों के महत्व के विषय में जागरूकता बढ़ाने के लिए अंतरराष्ट्रीय पर्वत दिवस मनाया जाता है । संयुक्त राष्ट्र महासभा ने साल 2003 में 11 दिसंबर को राष्ट्रीय पर्वत दिवस मनाने की घोषणा की थी ।

विश्व पर्वत दिवस 2022 की थीम -‘वुमन मूव माउंटेन’ है ।

सुखविंदर सुक्खू होंगे हिमाचल के अगले मुख्यमंत्री

हिमाचल प्रदेश में मुख्यमंत्री पद पर सुखविंदर सुक्खू के नाम पर मुहर लगा दी है । वहीं विधायक दल की बैठक के बाद डिप्टी सीएम के तौर पर मुकेश अग्निहोत्री के नाम का ऐलान किया गया है । शपथ ग्रहण समारोह 11 दिसंबर सुबह 11:00 बजे होगा ।

भारतीय ओलंपिक संघ की पहली महिला अध्यक्ष बनीं पीटी उषा

भारत की उड़नपरी पीटी उषा को भारतीय ओलंपिक संघ (IOA) का नया अध्यक्ष बनाया गया है । भारतीय ओलंपिक संघ में चुने जाने वाली पहली महिला अध्यक्ष है । चुनाव में निर्विरोध अध्यक्ष चुना गया । 1960 के बाद पहली बार कोई खिलाड़ी IOA का अध्यक्ष बना है । महाराजा यादविंद्र सिंह (1938-60) पिछले ऐसे अध्यक्ष थे जो खिलाड़ी रह चुके थे ।

ईशान किशन ने लगाया वनड़े में सबसे तेज दोहरा शतक

ईशान किशन ने वनडे करियर में अपना पहला दोहरा शतक बांग्लादेश के खिलाफ लगाया । वह वनडे में सबसे तेज दोहरा शतक लगाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं ।

ईशान किशन भारत के लिए वनडे में दोहरा शतक लगाने वाले चौथे बल्लेबाज बन गए हैं । उनसे पहले सचिन तेंदुलकर, वीरेंद्र सहवाग और रोहित शर्मा ने दोहरा शतक लगाया था ।

अरुणाचल में मिली रेन बैबलर की नई प्रजाति

पक्षी प्रेमियों ने अरुणाचल प्रदेश के उत्तर-पूर्वी इलाके में रेन बैबलर्स की एक नई प्रजाति खोज निकाली है । इसे लिसु रेन बैबलर नाम दिया गया है । बेंगलुरु, चेन्नई और तिरुवनंतपुरम के पक्षी प्रेमियों की टीम ने सबसे पहले इस साल मार्च में चांगलांग जिले की मुगाफी चोटी इस प्रजाति को देखा ।

आमतौर पर यह पक्षी म्यांमार, चीन और थाईलैंड में पाया जाता है । इससे पहले भारत में रेन बैबलर 1988 में देखा गया था ।

Leave a Reply