12 January 2023 Current Affairs in Hindi

12 January 2023 Current Affairs in Hindi : देखिए 12 जनवरी 2023 के टॉप 5 करेंट अफेयर्स

आज हम डेली करंट अफेयर्स में ” 12 January 2023 Current Affairs in Hindi ” की बात करेंगे जो आपके आने वाले एग्जाम में इनमें से प्रश्न पूछे जाएंगे ।

Daily Current Affairs 12 January 2023 in Hindi

आईसीसी प्लेयर ऑफ द मंथ अवार्ड

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने मंगलवार को दिसंबर 2022 के लिए आईसीसी प्लेयर ऑफ द मंथ के विजेताओं की घोषणा की । इंग्लैंड के बल्लेबाज हैरी ब्रुक ने पुरुषों में तथा ऑस्ट्रेलिया की एश्ले गार्डनर ने महिलाओं में यह पुरस्कार जीता है ।

डॉ आरती सरीन तीनों सेनाओं में देशसेवा करने वाली पहली अफसर

एयर मार्शल डॉ आरती सरीन सेना के तीनों अंगों में रहकर देश सेवा की उपलब्धि हासिल की है । सशस्त्र सेना चिकित्सा सेवा से जुड़ी आरती पहली अफसर है जो थलसेना और नौसेना के बाद वायुसेना के लिए सेवाएं देंगी ।

महाराष्ट्र देश का सबसे बेहतर राज्य

  • रेटिंग एजेंसी केयर एज ने आर्थिक, सामाजिक और प्रशासन जैसे मानकों के आधार पर देश के राज्यों की रेटिंग लिस्ट जारी की है ।
  • इस लिस्ट में महाराष्ट्र देश का सबसे बेहतर राज्य चुना गया है । दूसरे और तीसरे स्थान पर क्रमश: गुजरात और तमिलनाडु को जगह मिली है ।
  • इस लिस्ट में प्रशासन के मामले में आंध्र प्रदेश प्रथम, तेलंगाना दूसरे तथा उत्तर प्रदेश तीसरे स्थान पर है ।
  • राजकोषीय प्रबंधन और ऋण प्रबंधन में ओडिशा प्रथम, महाराष्ट्र दूसरे तथा गुजरात तीसरे स्थान पर है ।
  • पर्यावरण के मामले में आंध्र प्रदेश प्रथम, कर्नाटक दूसरा और तेलंगाना तीसरे स्थान पर है ।

कटक में हॉकी विश्व कप का उद्घाटन हुआ

कटक के बाराबाती स्टेडियम में केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर और अन्य मंत्री की उपस्थिति में ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने हॉकी विश्व कप 2023 का उद्घाटन किया । मुकाबलों की शुरुआत 13 जनवरी से होगी ।

टीम इंडिया अपने पहले मैच में शुक्रवार को स्पेन के खिलाफ खेलेगी । ओडिशा की राजधानी भुनेश्वर और राउरकेला में टूर्नामेंट के सभी मैच खेले जाएंगे । इस टूर्नामेंट का फाइनल मैच 29 जनवरी को खेला जाएगा ।

फिल्म ‘RRR’ के गाने ने जीता गोल्डन ग्लोब अवार्ड

राजामौली के निर्देशन में बनी फिल्म ‘RRR’ बेस्ट ओरिजिनल सॉन्ग का गोल्डन ग्लोब अवार्ड जीतकर इतिहास रच दिया है । 80वें गोल्डन ग्लोब अवार्ड समारोह में उपलब्धि हासिल करके इस फिल्म ने पूरी दुनिया में भारत का नाम रोशन कर दिया है । फिल्म ‘RRR’ के सॉन्ग ‘नाटू-नाटू’ को ओरिजिनल सॉन्ग का गोल्डन ग्लोब अवार्ड दिया है ।

Leave a Reply