13 January 2023 Current Affairs in Hindi

13 January 2023 Current Affairs in Hindi । 13 जनवरी 2023 करंट अफेयर्स

आज हम डेली करंट अफेयर्स में ” 13 January 2023 Current Affairs in Hindi ” की बात करेंगे जो आपके आने वाले एग्जाम में इनमें से प्रश्न पूछे जाएंगे ।

Daily Current Affairs 13 January 2023 in Hindi

विश्व की सर्वश्रेष्ठ शहरों में मुंबई 73वें स्थान पर

विश्व के शहरों के नए सर्वेक्षण के अनुसार लंदन को वर्ष 2023 में दुनिया का नंबर 1 शहर नामित किया गया है । रेजोनेंस कंसल्टेंसी द्वारा तैयार की गई विश्व की सर्वश्रेष्ठ शहरों की रिपोर्ट 10 लाख से अधिक आबादी वाले दुनिया के सर्वश्रेष्ठ शहरों की रैंकिंग करती है । इस लिस्ट में मुंबई को 73वां स्थान मिला है ।

दुनिया के शीर्ष 10 शहर :- (१) लंदन (२) पेरिस (३) न्यूयॉर्क (४) टोक्यो (५) दुबई (६) बर्सिलोना (७) रोम (८) मेड्रिड (९) सिंगापुर (१०) एम्स्टर्डम

रेजोनेंस कंसल्टेंसी द्वारा तैयार विश्व के सर्वश्रेष्ठ शहरों में महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई को 73वां स्थान मिला है ।

हेनले पासपोर्ट इंडेक्स 2023 जारी

दुनिया के सबसे ताकतवर पासपोर्ट की सूची में जापान फिर पहले नंबर पर है । हेनले पासपोर्ट इंडेक्स 2023 के मुताबिक, जापान लगातार 5वें साल भी शीर्ष पर है । इस रैंकिंग में सिंगापुर और दक्षिण कोरिया संयुक्त रूप से दूसरे स्थान पर है । उसके बाद जर्मनी और स्पेन का स्थान है ।

इस रैंकिंग में भारत 85वें स्थान पर है । भारतीय पासपोर्ट धारक 59 देशों में वीजा फ्री यात्रा कर सकते हैं । इस रैंकिंग में अफगानिस्तान का स्थान सबसे अंतिम में है ।

UAE ने सुल्तान अल जाबिर को बनाया 28वें जलवायु सम्मेलन का अध्यक्ष

संयुक्त अरब अमीरात (UAE) ने सुल्तान अल जाबिर को संयुक्त राष्ट्र के 28वें जलवायु परिवर्तन सम्मेलन (COP 28) के लिए अध्यक्ष के तौर पर नामित किया गया है । यह सम्मेलन दुबई में इस साल 30 नवंबर से 12 दिसंबर तक आयोजित किया जाएगा ।

शाहरुख खान बने विश्व के चौथे सबसे अमीर अभिनेता

फिल्म अभिनेता शाहरुख खान विश्व के चौथे सबसे अमीर अभिनेता है । उन्होंने टॉम क्रूज को पीछे छोड़ कर यह पायदान हासिल किया है । अब उनसे आगे बेन जॉन्सन, टाइलर पेरी और जैरी सीनफेल्ड है । शाहरुख खान की कुल संपत्ति 770 million-dollar है ।

राष्ट्रीय विज्ञान दिवस 2023 की थीम जारी

केंद्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री डॉक्टर जितेंद्र सिंह ने राष्ट्रीय विज्ञान दिवस 2023 के लिए ‘Global Science for Global Wellbeing’ शीर्षक से थीम जारी की । राष्ट्रीय विज्ञान दिवस हर साल 28 फरवरी को बनाया जाता है ।

Leave a Reply