17 December 2022 Current Affairs in Hindi

17 December 2022 Current Affairs in Hindi । 17 दिसंबर 2022 करंट अफेयर्स

आज हम डेली करंट अफेयर्स में ” 17 December 2022 Current Affairs in Hindi ” की बात करेंगे जो आपके आने वाले एग्जाम में इनमें से प्रश्न पूछे जाएंगे ।

Daily Current Affairs 17 December 2022 in Hindi

Today Current Affairs 17 December 2022 in Hindi

‘सूर्य किरण’ संयुक्त सैन्य प्रशिक्षण का आयोजन

भारत और नेपाल दोनों देशों की सेनाओं के बीच दोस्ताना संबंध को और मजबूत करने के लिए शुक्रवार से 16वां संयुक्त सैन्य प्रशिक्षण अभ्यास ‘सूर्य किरण’ का आयोजन किया । यह अभ्यास भारत-नेपाल सीमा के पास रूपनदेही के सालझंडी में होगा । यह अभ्यास 2 सप्ताह चलेगा ।

इसके पहले इस अभ्यास के 15वें संस्करण का आयोजन पिथौरागढ़ में किया गया था जिसमें दोनों देशों के 650 सैनिकों ने हिस्सा लिया था ।

आंध्र प्रदेश सरकार ने ‘रायथू भरोसा केंद्र’ शुरू किया

रायथू भरोसा केंद्र, किसानों को बीज से लेकर फसल तक की बिक्री की सुविधा प्रदान करने वाली एक अभिनव प्रणाली है , जिसे आंध्रप्रदेश सरकार द्वारा शुरू किया गया है ।

इस केंद्र के माध्यम से कृषि, बागवानी और जलीय कृषि में स्नातक विद्यार्थी किसानों को वैज्ञानिक तरीके से खेती की जाने वाली फसलों के संबंध में निर्णय लेने में मदद की जाएगी ।

सेमरू ज्वालामुखी में विस्फोट

सेमरू, जिसे ‘द ग्रेट मांउटेन’ के नाम से भी जाना जाता है, जावा (इंडोनेशिया) का सबसे उच्चतम ज्वालामुखी शिखर है । यह विश्व के सर्वाधिक सक्रिय ज्वालामुखी में से एक है । हाल ही में पूर्वी जावा द्वीप में स्थित इस ज्वालामुखी में विस्फोट हुआ है । इससे पहले अंतिम बार दिसंबर 2019 में यहां विस्फोट हुआ था ।

उत्तराखंड के खलंगा मेला का आयोजन

खलंगा मेला उत्तराखंड के देहरादून जिले में स्थित खलंगा युद्ध स्मारक पर आयोजित होने वाला एक वार्षिक आयोजन है । यह मेला वर्ष 1814 में नालापानी की लड़ाई में अंग्रेजों के विरुद्ध बहादुरी से लड़ने वाली गोरखा योद्धाओं की स्मृति में आयोजित किया जाता है ।

इस मेले में विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम जैसे कुखरी नृत्य, गोरखाओं द्वारा बैंड शो के अतिरिक्त भूटवा, सेल रोटी, फिनी और गोरखा सॉस जैसे स्थानीय व्यंजन मुख्य आकर्षण का केंद्र होते हैं ।

नवंबर महीने के लिए आईसीसी ने प्लेयर ऑफ द मैच घोषित किया

नवंबर महीने के लिए आईसीसी ने प्लेयर ऑफ द मंथ अवार्ड जीतने वाले खिलाड़ियों के नाम का ऐलान कर दिया है । पुरुषों में इंग्लैंड के कप्तान जोस बटलर ने यह अवार्ड अपने नाम किया है वहीं महिलाओं में पाकिस्तान की सिदरा अमीन प्लेयर ऑफ द मंथ बनी हैं ।

Leave a Reply