18 January 2023 Current Affairs in Hindi

18 January 2023 Current Affairs in Hindi । 18 जनवरी 2023 करंट अफेयर्स

आज हम डेली करंट अफेयर्स में ” 18 January 2023 Current Affairs in Hindi ” की बात करेंगे जो आपके आने वाले एग्जाम में इनमें से प्रश्न पूछे जाएंगे ।

Daily Current Affairs 18 January 2023 in Hindi

भारतीय मूल के कृष्णा MLK ग्रैंड परेड स्पेशल अवार्ड से सम्मानित

भारतीय-अमेरिकी कृष्णा वविलाला को मार्टिन लूथर किंग (MLK) ग्रैंड परेड स्पेशल अवार्ड से सम्मानित किया गया है । कृष्णा वविलाला होउस्टोनियन और फाउंडेशन ऑफ इंडिया स्टडीज के संस्थापक और अध्यक्ष है । इनको यह पुरस्कार गांधीवाद के प्रसार में अहम भूमिका के लिए दिया गया है ।

बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा का कार्यकाल जून 2024 को बढ़ाया गया

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने मंगलवार को कहा कि भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा का कार्यकाल जून 2024 तक बढ़ा दिया गया है । उन्होंने बताया कि भाजपा कार्यकारिणी में प्रस्ताव पास हुआ ।

इंडिया ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट 2023 का आगाज

इंडिया ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट का आगाज 17 जनवरी 2023 से होने जा रहा है । जिसकी मेजबानी पहली बार नई दिल्ली को मिली है । इसका आयोजन इंदिरा गांधी स्टेडियम के केडी जाधव इनडोर हॉल में किया जाएगा । इस बार इसे सुपर 750 का दर्जा मिला है । ऐसे टूर्नामेंट का आयोजन पहली बार भारत करता दिखाई देगा ।

निलाक्षी सिन्हा बनी आर्मीनिया में नई राजदूत

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ विदेश विभाग की महिला अधिकारी निलाक्षी सिन्हा को अहम जिम्मेदारी दी गई है और उन्हें आर्मीनिया गणराज्य में भारत के अगले राजदूत के तौर पर किया गया है ।

पंकज कुमार सिंह उप-राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार नियुक्त

सेवानिवृत्त बीएसएफ डीजी पंकज कुमार सिंह उप-राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार नियुक्त किए गए हैं । सरकार ने इसे जुड़ा आदेश जारी कर दिया है । राजस्थान कैडर के 1988 बैच के आईपीएस अधिकारी पंकज कुमार सिंह को 2 साल की अवधि के लिए पुनर्नियोजन अनुबंध पर नियुक्त किया गया है ।

Leave a Reply