3 December 2022 Current Affairs in Hindi

3 December 2022 Current Affairs in Hindi । 3 दिसंबर 2022 करंट अफेयर्स

आज हम डेली करंट अफेयर्स में ” 3 December 2022 Current Affairs in Hindi ” की बात करेंगे जो आपके आने वाले एग्जाम में इनमें से प्रश्न पूछे जाएंगे ।

Daily Current Affairs 3 December 2022 in Hindi

Today Current Affairs 2 December 2022 in Hindi

विश्व विकलांग दिवस : 3 दिसंबर 2022

हर साल 3 दिसंबर को विश्व स्तर पर अंतर्राष्ट्रीय विकलांग दिवस मनाया जाता है । यह दिवस विकलांग व्यक्तियों को शामिल करने से संबंधित महत्वपूर्ण मुद्दों का समर्थन करने के लिए मनाया जाता है । यह दिवस 1992 में संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा घोषित किया गया था ।

विश्व विकलांग दिवस 2022 की थीम -‘समावेशी विकास के लिए परिवर्तनकारी समाधान : एक सुलभ और न्यायसंगत दुनिया को बढ़ावा देने में नवाचार की भूमिका ‘ है ।

अंडमान और निकोबार के 21 द्वीपों का नामकरण

भारत सरकार ने केंद्र शासित प्रदेश अंडमान और निकोबार के 21 द्वीपों का नाम परमवीर चक्र पुरस्कार से सम्मानित वीर सैनिकों के नाम पर रखा है । इन 21 द्वीपों में से 16 उत्तर और मध्य अंडमान जिले में स्थित है , जबकि पांच द्वीप दक्षिण अंडमान में है ।

अंडमान के पहले गैर-आबाद द्वीप (संख्या-INAN370) का नाम मेजर सोमनाथ शर्मा के नाम पर रखा गया है । अब इसे ‘सोमनाथ द्वीप’ के नाम से जाना जाएगा । इसके अलावा INAN308 का नाम ‘करम सिंह द्वीप’ रखा है ।

दुनिया के सबसे महंगे शहरों की सूची जारी

एक वार्षिक सर्वेक्षण में दुनिया के 10 सबसे महंगे शहरों की सूची जारी की गई है । इस सूची में न्यूयॉर्क और सिंगापुर को संयुक्त रूप से प्रथम स्थान मिला है ।

वहीं 172 देशों की सूची में भारत के 3 शहरों को जगह मिली है । इनमें बेंगलुरु, चेन्नई और अहमदाबाद शामिल है । इन्हें क्रमश: 161,164,165 वां स्थान मिला है ।

सौराष्ट्र में जीता विजय हजारे ट्रॉफी का खिताब

महाराष्ट्र और सौराष्ट्र के बीच अहमदाबाद में विजय हजारे ट्रॉफी का खिताबी मुकाबला खेला गया । सौराष्ट्र की टीम 14 साल बाद फिर से विजय हजारे टूर्नामेंट की चैंपियन बन गई है । पिछली बार टीम 2008 में चैंपियन बनी थी ।

केनरा बैंक ने जीता ‘बैंकर्स बैंक ऑफ द ईयर अवार्ड 2022’

पब्लिक सेंटर के केनरा बैंक को गुरुवार को लंदन में आयोजित ग्लोबल बैंकिंग समिट में भारत सेगमेंट के लिए ‘बैंकर्स बैंक ऑफ द ईयर अवार्ड 2022’ प्रदान किया गया । केनरा बैंक के एमडी और सीईओ एल वी प्रभाकर ने आयोजकों से पुरस्कार हासिल किया ।

Leave a Reply