4 December 2022 Current Affairs in Hindi

4 December 2022 Current Affairs in Hindi । 4 दिसंबर 2022 करंट अफेयर्स

आज हम डेली करंट अफेयर्स में ” 4 December 2022 Current Affairs in Hindi ” की बात करेंगे जो आपके आने वाले एग्जाम में इनमें से प्रश्न पूछे जाएंगे ।

Daily Current Affairs 4 December 2022 in Hindi

Today Current Affairs 4 December 2022 in Hindi

भारतीय नौसेना दिवस : 4 दिसंबर 2022

भारतीय नौसेना दिवस हर साल 4 दिसंबर को मनाया जाता है । यह भारतीय नौसेना बलों को सम्मानित करने व उनके योगदान की सराहना करने का विशेष दिन है ।

भारतीय नौसेना दिवस 2022 की थीम -‘स्वर्णिम विजय वर्ष’ है , जो 1971 के भारत-पाकिस्तान युद्ध में भारत की जीत के 50 साल पूरे होने का प्रतीक है ।

यूएस एयरफोर्स में दुनिया का पहला 6th जनरेशन B-21 बॉम्बर शामिल

अमेरिका ने बड़े देशों को पछाड़कर 6th जनरेशन के बॉम्बर एयरक्राफ्ट B-21 बॉम्बर हो अपनी वायुसेना के बेड़े में शामिल किया । यह अमेरिकन कंपनी नॉर्थमैन ग्रुम्मन के द्वारा बनाया गया है । इसे एडवांस्ड मैन्युफैक्चरिंग तकनीक से बनाया गया है । इसके अलावा इसमें क्लाउड तकनीक का इस्तेमाल भी किया गया है । यह 6th जनरेशन का पहला इकलौता बॉम्बर एयरक्राफ्ट है ।

इस बॉम्बर एयरक्राफ्ट को रेडर जेट नाम भी दिया जा रहा है क्योंकि यह भी दावा किया जा रहा है कि यह दुश्मन को भनक लगे बिना उसके इलाके में घुसकर नेस्तोनाबूत कर सकता है । इस एयरक्राफ्ट की स्पीड 3600 किलोमीटर प्रति घंटा है ।

18 साल के रुद्रांक्ष ने ISSF प्रेसिडेंट कप का खिताब जीता

भारतीय शूटर रुद्रांक्ष पाटिल ने इंटरनेशनल शूटिंग स्पोर्ट्स फेडरेशन (ISSF) प्रेसिडेंट कप का खिताब अपने नाम किया । यह टूर्नामेंट मिस्र के काहिरा में आयोजित हुआ । 10 मीटर राइफल के प्लेऑफ में रुद्रांक्ष पाटिल ने इटली के डेनिलो सोलाजो को 16-8 से हरा दिया ।

एसएस राजामौली को न्यूयॉर्क फिल्म क्रिटिक्स सर्कल से सर्वश्रेष्ठ निर्देशक का पुरस्कार मिला

फिल्मकार एसएस राजामौली को ‘न्यूयॉर्क फिल्म क्रिटिक्स सर्कल’ से सर्वश्रेष्ठ निर्देशक का पुरस्कार मिला है । उनकी फिल्म ‘आरआरआर’ पश्चिमी देशों में दर्शकों को आकर्षित कर रही हैं ।

तराई हाथी रिजर्व की स्थापना

तराई हाथी रिजर्व भारत का 33वां हाथी रिजर्व होगा जो 3049 वर्ग किमी क्षेत्र में विस्तृत है । केंद्र सरकार ने उत्तर प्रदेश के दुधवा और पीलीभीत टाइगर रिजर्व के संयुक्त वन क्षेत्रों में इस हाथी रिजर्व की स्थापना को मंजूरी दी है । इस रिजर्व में चार जंगली प्रजातियों – बाघ, एशियाई हाथी , स्वैंप डियर और एक सींग वाले गैंडे का सरंक्षण किया जाएगा ।

यह उत्तर प्रदेश का दूसरा हाथी रिजर्व होगा । राज्य का पहला हाथी रिजर्व वर्ष 2009 में सहारनपुर और बिजनौर जिलों के शिवालिक में अधिसूचित किया गया था ।

तराई हाथी रिजर्व के अलावा दो अन्य हाथी रिजर्व छत्तीसगढ़ में लेमरू और तमिलनाडु में अगस्त्यमलाई में स्थापित किया जाएगा ।

Leave a Reply