4 January 2023 Current Affairs in Hindi

4 January 2023 Current Affairs in Hindi : देखिए 4 जनवरी 2023 के टॉप 5 करेंट अफेयर्स

आज हम डेली करंट अफेयर्स में ” 4 January 2023 Current Affairs in Hindi ” की बात करेंगे जो आपके आने वाले एग्जाम में इनमें से प्रश्न पूछे जाएंगे ।

Daily Current Affairs 4 January 2023 in Hindi

पीवी सिंधु 2022 में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली दुनिया की 12वीं महिला एथलीट

फोर्ब्स कि जारी सूची के मुताबिक पीवी सिंधु 2022 में दुनिया की 12वीं सबसे ज्यादा कमाई करने वाली महिला एथलीट है । भारतीय शटलर अमेरिकी मैगजीन द्वारा जारी शीर्ष 25 महिला एथलीटों की सूची में एकमात्र भारतीय हैं ।

सबसे ज्यादा कमाई करने वाली महिला एथलीट्स में जापान की टेनिस प्लेयर नाओमी ओसाका शीर्ष पर हैं । उनके बाद यूएसए की दिग्गज टेनिस प्लेयर सेरेना विलियम्स का नंबर आता है । तीसरे नंबर पर चीन की स्कीइंग प्लेयर एलीएन गू का नंबर आता है ।

पीएम मोदी ने किया 108वीं इंडियन साइंस कांग्रेस का उद्घाटन

पीएम मोदी ने 3 जनवरी को 108वीं इंडियन साइंस कांग्रेस का ऑनलाइन उद्घाटन किया . पाँच दिवसीय 108वीं इंडियन साइंस कांग्रेस राष्ट्रसंत तुकोजी महाराज नागपुर विश्वविद्यालय में आयोजित की जा रही है ।

इस साल भारतीय विज्ञान कांग्रेस की थीम ‘महिला सशक्तिकरण के साथ स्थायी विकास के लिए विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी’ है ।

शिवा चौहान दुनिया के सबसे ऊंचे युद्ध क्षेत्र में तैनात होने वाली पहली महिला अधिकारी

फायर एंड फ्यूरी सैपर्स की कैप्टन शिवा चौहान दुनिया के सबसे ऊंचे युद्ध क्षेत्र में तैनात होने वाली पहली महिला अधिकारी बन गई है । बता दें कि सियाचिन ग्लेशियर में स्थित कुमार पोस्ट 15632 फीट की ऊंचाई पर है । सियाचीन ग्लेशियर दुनिया का सबसे ऊंचा युद्ध क्षेत्र है । राजस्थान की कैप्टन शिवा चौहान एक बंगाल सैपर अधिकारी हैं ।

ओडिशा में धनु यात्रा महोत्सव शुरू

धनु यात्रा ओडिशा में पौष माह में 11 दिनों तक मनाया जाने वाला विश्व का सबसे बड़ा ओपन एयर थिएटर महोत्सव है । ओडिशा के जीरा नदी के तट पर स्थित बारगढ़ धनु यात्रा उत्सव की शुरुआत की गयी । यह नाट्य अभिनय देवकी एवं वासुदेव के भव्य विवाह समारोह के साथ शुरू होता है एवं भगवान कृष्ण द्वारा कंस वध पर समाप्त होता है ।

धनु यात्रा की शुरूआत वर्ष 1947-48 में देश की आजादी के उपलक्ष्य में आयोजित उत्सव के रूप में हुई थी तब से हर वर्ष इस महोत्सव का आयोजन किया जाता है । केंद्रीय संस्कृति विभाग ने 2014 में धनु यात्रा को राष्ट्रीय उत्सव का दर्जा दिया था ।

हॉकी वर्ल्ड कप 2023 का आगाज 13 जनवरी से

इस साल की शुरुआत में भारत हॉकी वर्ल्ड कप की मेजबानी करेगा । हॉकी वर्ल्ड कप का आयोजन 13 से 29 जनवरी के बीच ओडिशा के राउरकेला में किया जाएगा । इस टूर्नामेंट में दुनिया की 16 देशों की टीमें हिस्सा लेगी । हॉकी विश्व कप के सभी मैच भुवनेश्वर के कलिंगा स्टेडियम और बिरसा मुंडा स्टेडियम में खेले जाएंगे ।

Leave a Reply