5 December 2022 Current Affairs in Hindi

5 December 2022 Current Affairs in Hindi । 5 दिसंबर 2022 करंट अफेयर्स

आज हम डेली करंट अफेयर्स में ” 5 December 2022 Current Affairs in Hindi ” की बात करेंगे जो आपके आने वाले एग्जाम में इनमें से प्रश्न पूछे जाएंगे ।

Daily Current Affairs 5 December 2022 in Hindi

Today Current Affairs 5 December 2022 in Hindi

विश्व मृदा दिवस : 5 दिसंबर 2022

हर साल 5 दिसंबर को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर विश्व मृदा दिवस मनाया जाता है । इसका मुख्य मकसद लोगों को स्वस्थ मिट्टी के महत्व के बारे में जागरूक करना है ।

विश्व मृदा दिवस 2022 की थीम -‘मिट्टी: जहां भोजन शुरू होता है ‘ है ।

दिव्यांग विभाग के गठन का ऐलान करने वाला पहला राज्य बना महाराष्ट्र

महाराष्ट्र सरकार ने दिव्यांग लोगों के लिए नया विभाग बनाने की घोषणा की है । अंतर्राष्ट्रीय विकलांग दिवस के अवसर पर शनिवार को मुंबई में एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने कहा कि राज्य में दिव्यांगो के कल्याण के लिए अलग से दिव्यांग विभाग का गठन किया जाएगा । उन्होंने कहा कि इसके लिए 1143 करोड़ रूपये की राशि आवंटित की जाएगी तथा महाराष्ट्र दिव्यांग विभाग का गठन करने वाला देश का पहला राज्य है ।

विमानन सुरक्षा रैंकिंग जारी

अंतरराष्ट्रीय नागरिक उड्डयन संगठन द्वारा वैश्विक विमानन सुरक्षा रैंकिंग में भारत 48वें स्थान पर पहुंच गया है । 4 साल पहले देश 102वें स्थान पर था । अधिकारियों ने कहा कि रैंकिंग में सिंगापुर शीर्ष पर है । दूसरे स्थान पर यूएई और तीसरे पर दक्षिण कोरिया है ।

भारतीय स्टार्टअप ‘ख्याति’ को अर्थशॉट पुरस्कार

सरल कृषि समाधान मुहैया कराने वाली भारतीय
स्टार्टअप ‘ख्याति’ को इस साल का प्रतिष्ठित अर्थशॉट पुरस्कार मिला है । ‘ख्याति’ को चार अन्य विजेताओं के साथ इस पुरस्कार के लिए चुना गया । यह पहल प्रिंस विलियम ने शुरू की थी और इसके तहत प्रत्येक विजेता को 10 लाख पाउंड की पुरस्कार राशि दी जाती है । ‘ख्याति’ को प्रकृति संरक्षण एवं बहाली श्रेणी में विजेता घोषित किया गया ।

अंतर्राष्ट्रीय स्वयंसेवक दिवस 2022

हर साल विश्व स्तर पर 5 दिसंबर को अंतरराष्ट्रीय स्वयंसेवक दिवस मनाया जाता है । संयुक्त राष्ट्र महासभा में 17 सितंबर 1985 के प्रस्ताव को पारित किया था कि 5 दिसंबर को अंतरराष्ट्रीय स्वयंसेवक दिवस मनाया जाएगा ।

अंतर्राष्ट्रीय स्वयंसेवक दिवस 2022 की थीम -‘विश्व की स्वयं सेवा की स्थिति’ है ।

Leave a Reply