5 January 2023 Current Affairs in Hindi

5 January 2023 Current Affairs in Hindi : देखिए 5 जनवरी 2023 के टॉप 5 करेंट अफेयर्स

आज हम डेली करंट अफेयर्स में “ 5 January 2023 Current Affairs in Hindi ” की बात करेंगे जो आपके आने वाले एग्जाम में इनमें से प्रश्न पूछे जाएंगे ।

Daily Current Affairs 5 January 2023 in Hindi

नेशनल ग्रीन हाइड्रोजन मिशन को मंजूरी

केंद्र सरकार ने बुधवार को नेशनल ग्रीन हाइड्रोजन मिशन (National Green Hydrogen Mission) को मंजूरी दे दी . प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई केंद्रीय कैबिनेट बैठक में इसकी मंजूरी दी गई है .

कैबिनेट बैठक के बाद केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने जानकारी दी कि ‘नेशनल ग्रीन हाइड्रोजन मिशन’ के तहत 2030 तक सालाना 50 लाख टन हरित हाइड्रोजन का उत्पादन किया जाएगा . सभी क्रेता विक्रेताओं को एक प्लेटफार्म पर लाने के लिए हरित हाइड्रोजन केंद्र विकसित किए जाएंगे .

नेशनल ग्रीन हाइड्रेदजन मिशन के तहत ₹19744 करोड़ खर्च किए जाएंगे . इस मिशन से ₹8 लाख का सीधा निवेश होगा .

मुंबई के डॉक्टर को मिलेगा असम का सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार

मुंबई के चिकित्सक डॉक्टर तपन सैकिया को कैंसर के इलाज में उनके योगदान के लिए असम के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार ‘असम वैभव’ से सम्मानित किया जाएगा . इसको लेकर असम सरकार ने बुधवार को घोषणा की ।

आईपीएस देवेन भारती बने मुंबई पुलिस के पहले स्पेशल कमिश्नर

महाराष्ट्र सरकार ने वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी और अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक देवेन भारती को मुंबई के लिए विशेष पुलिस आयुक्त नियुक्त किया है . देवेन भारती 1994 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं ।

ओडिशा देश का पहला झुग्गी मुक्त राज्य होगा

ओडिशा ने जग मिशन के लिए यूएन-हैबिटेट वर्ल्ड हैबिटेट अवॉर्ड्स 2023 जीता है । जग मिशन राज्य सरकार की 5टी पहल (ट्रांसपेरेंसी, टेक्नोलॉजी, टीम वर्क, टाइम और ट्रांसफॉरमेशन ) की एक पहल है ।

यह दुनिया का सबसे बड़ा भूमि टाइटलिंग और स्लम उन्नयन कार्यक्रम है , जिसका उद्देश्य झुग्गी वासियों के जीवन को सशक्त बनाना है । राज्य सरकार ने ओडिशा को भारत का पहला झुग्गी मुक्त राज्य बनाने का महत्वकांक्षी लक्ष्य निर्धारित किया है ।

एरिक गार्सेटी को भारत का अगला राजदूत फिर से नियुक्त किया

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने एरिक गार्सेटी को एक बार फिर भारतीय अगले राजदूत के तौर पर नामित किया है । एरिक गार्सेटी 2013 से लॉस एंजिलिस के मेयर है । इससे पहले अमेरिका के राष्ट्रपति ने भारत की अगले राजदूत के तौर पर एरिक गार्सेटी को जुलाई 2021 में नामित किया था , अब फिर से उन्हें भारत का अगला राजदूत नामित किया है ।

Leave a Reply