7 December 2022 Current Affairs in Hindi

7 December 2022 Current Affairs in Hindi । 7 दिसंबर 2022 करंट अफेयर्स

आज हम डेली करंट अफेयर्स में ” 7 December 2022 Current Affairs in Hindi ” की बात करेंगे जो आपके आने वाले एग्जाम में इनमें से प्रश्न पूछे जाएंगे ।

Daily Current Affairs 7 December 2022 in Hindi

Today Current Affairs 7 December 2022 in Hindi

सशस्त्र सेना झंडा दिवस : 7 दिसंबर 2022

देशभर में 7 दिसंबर को भारतीय सशस्त्र सेना झंडा दिवस मनाया जा रहा है । यह दिवस थलसेना, नौसेना एवं वायु सेना के जवानों के कल्याण हेतु मनाया जाता है । ये दिवस वर्ष 1949 से मनाया जा रहा है ।

भारत और अमेरिकी नौसेना के बीच संगम युद्धाभ्यास शुरू

संगम अभ्यास का सातवां संस्करण भारतीय नौसेना और अमेरिकी नौसेना के बीच गोवा में 1 दिसंबर 2022 से शुरू हो गया है । संगम अभ्यास पहली बार 1994 में आयोजित किया गया था और यह दोनों देशों के बीच एक महत्वपूर्ण सैन्य और कूटनीतिक पहल है जो उनके बीच विश्वास और दोस्ती को दर्शाता है ।

हैदराबाद में लगा दुनिया का पहला रियल टाइम गोल्ड एटीएम

हैदराबाद में दुनिया का पहला रियल टाइम गोल्ड एटीएम लगाया गया है । सोना खरीदने और बेचने का कारोबार करने वाली गोल्ड सिक्का कंपनी द्वारा लगाया गया यह एटीएम सोने के सिक्के देता है । गोल्ड एटीएम के जरिए लोग अपने डेबिट या क्रेडिट कार्ड से सोने के सिक्के खरीद सकते हैं ।

गोल्ड एटीएम की क्षमता 5 किलो सोना रखने की है । इसमें 0.5 ग्राम से लेकर 100 ग्राम तक के सोने की मात्रा के लिए आठ विकल्प उपलब्ध है । इसमें 0.5 ग्राम, 1 ग्राम, 2 ग्राम, 5 ग्राम, 10 ग्राम, 20 ग्राम, 50 ग्राम और 100 ग्राम के विकल्प उपलब्ध हैं ।

ऋषिकेश कानिटकर बने महिला क्रिकेट टीम के बल्लेबाजी कोच

बीसीसीआई ने ऋषिकेश कानिटकर को भारतीय महिला क्रिकेट टीम का बल्लेबाजी कोच नियुक्त किया है । वह ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू T20 सीरीज से पहले टीम के साथ जुड़ेंगे । यह सीरीज 9 दिसंबर से मुंबई में शुरू हो रही है ।

आतंकवाद के खिलाफ मिलकर लड़ेंगे भारत- बांग्लादेश

भारत और बांग्लादेश के बीच सुरक्षा और सीमा प्रबंधन को लेकर 18वें संयुक्त कार्य समूह (JWG) की दो दिवसीय बैठक का अंतिम दौर शुरू हो गया है । बता दें कि दोनों देशों के बीच की बैठक 5 दिसंबर को दिल्ली में आयोजित की गई । इस बैठक के लिए भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व गृह मंत्रालय में अतिरिक्त सचिव पीयूष गोयल कर रहे हैं ।

इस बैठक में दोनों ही देश आतंकवाद और उग्रवाद के सभी खतरों को दूर करने के लिए द्विपक्षीय व्यवस्था को मजबूत करने पर चर्चा करेंगे । इसके अलावा नकली भारतीय मुद्रा नोट , ड्रेस और हथियारों और गोला बारूद की तस्करी , महिलाओं और बच्चों की तस्करी के खतरे से लेकर मानव तस्करी में शामिल व्यक्तियों, दलालों, एजेंटों के खिलाफ समन्वित कार्यवाही करने जैसे मुद्दों पर भी चर्चा की जाएगी ।

Leave a Reply