8 January 2023 Current Affairs in Hindi

8 January 2023 Current Affairs in Hindi : देखिए 8 जनवरी 2023 के टॉप 5 करेंट अफेयर्स

आज हम डेली करंट अफेयर्स में ” 8 January 2023 Current Affairs in Hindi ” की बात करेंगे जो आपके आने वाले एग्जाम में इनमें से प्रश्न पूछे जाएंगे ।

Daily Current Affairs 8 January 2023 in Hindi

भारतीय टेनिस स्टार सानिया मिर्जा ने किया संन्यास का ऐलान

भारत की स्टार महिला टेनिस खिलाड़ी सानिया मिर्जा ने संन्यास की घोषणा कर दी है । ऑस्ट्रेलियन ओपन खेलने पहुंची सानिया ने कहा कि इस साल ऑस्ट्रेलियाई ओपन और दुबई टेनिस चैंपियनशिप के बाद में टेनिस को अलविदा कह देगी । यानी अगले कुछ महीनों में वह आखरी बार कोर्ट पर दिखेंगी ।

एम प्राणेश बने भारत के 79वें शतरंज ग्रैंडमास्टर

तमिलनाडु के एम प्राणेश ने रिल्टन कप का खिताब जीत लिया है । इसके साथ ही वह 2500 रेटिंग अंक पाकर भारत के 79वें शतरंज ग्रैंडमास्टर बन गए हैं । उन्होंने यह मुकाम 136 खिलाड़ियों के बीच हासिल किया है ।

चेतन शर्मा फिर बने चयन समिति के अध्यक्ष

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने नई चयन समिति का ऐलान कर दिया है । चेतन शर्मा को एक बार फिर से इस पद के लिए चुना गया है । उनके अलावा शिव सुंदर दास , सुब्रतो बनर्जी , सलिल अंकोला और श्रीधरन शरत के नाम पर मुहर लगी ।

ओडिशा में बिरसा मुंडा हॉकी स्टेडियम का उद्घाटन किया गया

मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने ओडिशा के राउरकेला में दुनिया के सबसे बड़े समर्पित हॉकी स्टेडियम का उद्घाटन किया । बिरसा मुंडा हॉकी स्टेडियम 15 महीनों में 260 करोड़ रुपए से अधिक की लागत से बनाया गया है और इसमें 20,000 से अधिक दर्शकों की मेजबानी करने की क्षमता है । इस स्टेडियम में भारत में होने जा रहे पुरुष हॉकी विश्व कप का आयोजन किया जाएगा ।

न्यायाधीश चंद्रचूड़ को ‘अवार्ड फॉर ग्लोबल लीडरशिप’ से सम्मानित किया जाएगा

सुप्रीम कोर्ट के प्रधान न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ को देश दुनिया भर में कानूनी पेशे के लिए उनकी अजीवन सेवा के सम्मान में हार्वर्ड लॉ स्कूल सेंटर द्वारा ‘अवार्ड फॉर ग्लोबल लीडरशिप’ के लिए चुना गया है । यह पुरस्कार उन्हें 11 जनवरी को एक ऑनलाइन कार्यक्रम में प्रदान किया जाएगा ।

Leave a Reply