9 December 2022 Current Affairs in Hindi

9 December 2022 Current Affairs in Hindi । 9 दिसंबर 2022 करंट अफेयर्स

आज हम डेली करंट अफेयर्स में ” 9 December 2022 Current Affairs in Hindi ” की बात करेंगे जो आपके आने वाले एग्जाम में इनमें से प्रश्न पूछे जाएंगे ।

Daily Current Affairs 9 December 2022 in Hindi

Today Current Affairs 9 December 2022 in Hindi

पश्चिम बंगाल में बनेगा देश का दूसरा पनडुब्बी संग्रहालय

पश्चिम बंगाल में भारतीय नौसेना एक पनडुब्बी संग्रहालय बनाने जा रही है । इसकी प्रक्रिया शुरू हो चुकी है । यह विशाखापट्टनम के बाद देश का दूसरा नौसेना का पनडुब्बी संग्रहालय होगा । इससे पश्चिम बंगाल को पर्यटन का बढ़ावा मिलेगा तथा साथ ही युवाओं को नौसेना में शामिल होने की प्रेरणा मिलेगी ।

डीआरडीओ ने किया अत्याधुनिक मानव रहित विमान का सफल परीक्षण

  • तपस अनमैन्ड एरियल व्हीकल (UAV) ने 18 घंटे का उड़ान परीक्षण सफलतापूर्वक पूरा कर लिया है । इसे डीआरडीओ के प्रमुख रिसर्च लैबोरेट्री एयरोनॉटिकल डेवलपमेंट इस्टैबलिशमेंट (ADI) के द्वारा डिजाइन और विकसित किया गया है ।
  • इस परीक्षण को बुधवार को चित्रदुर्ग (कर्नाटक) स्थिति एरोनॉटिकल टेस्ट रेंज में सफलतापूर्वक पूरा किया गया । यह एक मानव रहित विमान है ।

भारतीय मूल के कृष्णा वविलाला को मिला अमेरिकी राष्ट्रपति लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने भारतीय मूल के कृष्णा वविलाला को अमेरिकी राष्ट्रपति लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार से सम्मानित किया है । यह पुरस्कार समुदाय और देश में योगदान के लिए दिया जाने वाला देश का सर्वोच्च सम्मान है ।

डीना बोलुआर्टे बनी पेरू की पहली महिला राष्ट्रपति

पेरू में बड़ा उलटफेर होते हुए राष्ट्रपति पेड्रो कैस्टिलो को महाभियोग चलाकर हटा दिया गया है । उनकी जगह उपराष्ट्रपति डीना बोलुआर्टे को राष्ट्रपति पद की शपथ दिलाई गई है । डीना बोलुआर्टे देश की पहली महिला राष्ट्रपति हैं । वे 2026 तक पद पर रहेंगी ।

विश्व की 100 सबसे शक्तिशाली महिलाओं की सूची में निर्मला सीतारमण

  • वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को फोर्ब्स की ओर से जारी विश्व की 100 सबसे शक्तिशाली महिलाओं की सूची में शामिल किया गया है । इस लिस्ट में उनके अलावा चार अन्य भारतीयों को भी जगह दी गई है ।
  • 36वें नंबर पर रही सीतारमण ने लगातार चौथी बार इस सूची में जगह बनाई है । 2021 में 37वें, 2020 में 41वें और 2019 में 34वें स्थान पर थी ।

यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की को पर्सन ऑफ द ईयर चुना

यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की को विश्व प्रसिद्ध पत्रिका टाइम ने पर्सन ऑफ द ईयर 2022 घोषित किया है । टाइम मैगजीन ने अपने ताजा अंक में राष्ट्रपति जेलेंस्की को कवर पेज पर स्थान दिया है । रूस यूक्रेन वार में राष्ट्रपति जेलेंस्की पिछले 10 महीनों से रूस के खिलाफ विरोध की प्रखर आवाज बनकर उभरे हैं ।

Leave a Reply