National Mission for Clean Ganga

जी अशोक कुमार बने राष्ट्रीय स्वच्छता गंगा मिशन के नए महानिदेशक

जी अशोक कुमार जल शक्ति मंत्रालय के तहत् राष्ट्रीय स्वच्छ गंगा मिशन ( National Mission for Clean Ganga – NMCG) के नए महानिदेशक जनवरी 2022 में नियुक्त किए गए हैं । उन्होंने इस पद पर राजीव रंजन मिश्रा का स्थान लिया ।

अशोक कुमार को ‘जल शक्ति अभियान : कैच द रेन’ अभियान के तहत् वर्षा जल संचयन में उनके उत्कृष्ट कार्य के लिए ‘ भारत के रैन मैन’ के रूप में जाना जाता है ।

उन्हें लोक सेवाओं के लिए स्कॉच पुरस्कार 2021, आंध्र प्रदेश सरकार से जल-मित्र पुरस्कार और लोक प्रशासन में किए गए उत्कृष्ट कार्यो के लिए तेलंगाना सरकार द्वारा ‘पहला तेलंगाना उत्कृष्टता पुरस्कार’ जैसे कई पुरस्कारों से भी सम्मानित किया गया है ।

राष्ट्रीय स्वच्छ गंगा मिशन :-

राष्ट्रीय स्वच्छ गंगा मिशन को 12 अगस्त 2011 को सोसायटी पंजीकरण अधिनियम 1860 के तहत् एक सोसाइटी के रूप में पंजीकृत किया गया था ।

गंगा नदी के कायाकल्प, संरक्षण और प्रबन्धन के लिए राष्ट्रीय परिषद् के गठन के परिणामस्वरूप, एनजीआरबीए को 7 अक्टूबर 2016 से भंग कर दिया गया है ।

राष्ट्रीय स्वच्छ गंगा मिशन के परिचालन का क्षेत्र गंगा नदी घाटी है , जिसमें वह राज्य भी शामिल है जहां से होकर गंगा नदी गुजरती है तथा इसमें राष्ट्रीय राजधानी राज्य क्षेत्र दिल्ली की सम्मिलित है ।

Leave a Reply