Nobel prize 2021 in Physics

भौतिक विज्ञान के क्षेत्र में 3 वैज्ञानिकों को नोबेल पुरस्कार

Nobel prize 2021 in Physics : रॉयल स्वीडिश एकेडमी ऑफ साइंसेज ने भौतिक विज्ञान के लिए वर्ष 2021 का नोबेल पुरस्कार स्यूकूरो मनाबे,क्लॉस हैसलमैन और जॉर्जियो पारिसी को देने का ऐलान किया है । इन्हें जटिल भौतिक प्रणालियों को समझने में उल्लेखनीय योगदान के लिए नोबेल पुरस्कार देने का फैसला लिया गया है ।

मनाबे और हैसलमैन को पृथ्वी की जलवायु की भौतिक मॉडलिंग, ग्लोबल वार्मिंग की पूर्वानुमान के परिवर्तनशीलता और प्रमाणिकता के मापन के क्षेत्र में उनके कार्यों के लिए चुना गया । वहीं परिसी को परमाणु के ग्रहों के मानदंडों तक भौतिक प्रणाली में विकार और उतार-चढ़ाव के परस्पर क्रिया की खोज के लिए इस पुरस्कार के लिए चुना गया ।

स्यूकूरो मनाबे :-

जापान के स्यूकूरो मनाबे (90) ने 1960 के दशक की शुरुआत में दर्शाया था कि वातावरण में कार्बन डाइऑक्साइड की मात्रा बढ़ने से वैश्विक तापमान किस तरह बढ़ेगा और इस तरह उन्होंने मौजूदा जलवायु मॉडलों की बुनियाद रखी थी ।

क्लॉस हैसलमैन :-

जर्मनी के क्लॉस हैसलमैन (89) ने स्यूकूरो मनाबे के मॉडल के एक दशक बाद नया मॉडल बनाया जिसमें मौसम और जलवायु को जोड़ा गया । इससे यह समझने में मदद मिली कि मौसम की तेजी से बदलाव वाली प्रकृति के बाद भी जलवायु संबंधी मॉडल किस तरह प्रमाणिक हो सकते हैं । उन्होंने जलवायु पर मनुष्य के प्रभाव के विशेष संकेतों का पता करने के तरीके की भी खोजे ।

जॉर्जियो पारिसी :-

इटली के जॉर्जियो पारिसी (73) ने एक गहन भौतिक और गणितीय मॉडल तैयार किया जिसे जटिल प्रणालियों को समझना आसान हुआ । उन्होंने परमाणु से लेकर ग्रहों के मानदंडों तक भौतिक प्रणालियों में विकार और उतार-चढ़ाव की परस्पर क्रिया की खोज की है ।

Leave a Reply

Scroll to Top